मेवे और सूखे मेवों के बारे में 6 मिथकों का भंडाफोड़

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दादी-नानी से लेकर मांओं तक हम सभी को मेवे और मेवे खाना बहुत पसंद होता है। बच्चों के रूप में, हमें हमेशा अपनी पोषण आवश्यकताओं को पूरा करने और बेहतर स्वास्थ्य के लिए मुट्ठी भर नट्स खाना सिखाया जाता था। जैसे-जैसे समय बीतता गया, हमें नट्स के बारे में बहुत सारी जानकारी मिली और हम भ्रमित हो गए, चाहे हम सदियों पुराने ज्ञान पर विश्वास करें, जो हमें पीढ़ियों के माध्यम से पारित किया गया था, नट्स या नौसिखिया ब्लॉगर्स के बारे में जानकारी देने के लिए कि क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

इस भ्रम को अपने पास न आने दें। हम नट्स और ड्राई फ्रूट्स के बारे में कुछ सच्चाईयों को उजागर करेंगे और मिथकों को दूर करेंगे

मिथक: कैलिफोर्निया बादाम की तुलना में ममरा बादाम स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं

तथ्य: यह सच है कि ममरा स्वास्थ्य के लिए अच्छा है क्योंकि इनमें मोनोसैचुरेटेड तेल बहुत अधिक मात्रा में होते हैं जो स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के साथ-साथ आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। इनमें प्राकृतिक चीनी और प्रोटीन की मात्रा भी अधिक होती है जो उन्हें अधिक पौष्टिक बनाती है। उच्च शारीरिक गतिविधि और न्यूनतम खपत वाले लोग ममरा का सेवन कर सकते हैं क्योंकि यह आपके पोषक तत्वों की दैनिक आवश्यकता को पूरा करता है और उच्च प्रोटीन और चीनी सामग्री के कारण आपको ऊर्जा को बढ़ावा देता है।

हालांकि, कैलिफ़ोर्निया बादाम संसाधित होते हैं और इसलिए ममरा की तुलना में कम प्राकृतिक चीनी, प्रोटीन और तेल होते हैं। वे रोजमर्रा की खपत के लिए उपयुक्त हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो शारीरिक गतिविधियों में शामिल नहीं हैं और डेस्क जॉब करते हैं।

मिथक: किशमिश में चीनी की मात्रा अधिक होती है और ये दांतों के लिए अच्छे नहीं होते हैं

तथ्य: किशमिश में कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जिनमें से एक मौखिक बैक्टीरिया के विकास को रोकता है। यह कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दांतों की सतह से बिल्कुल भी चिपके रहने से रोक सकता है।

भ्रांति: क्रैनबेरी को केवल चीनी के साथ संरक्षित किया जा सकता है और इसलिए वे अस्वस्थ हैं

तथ्य: सूखे क्रैनबेरी प्राकृतिक फाइबर से भरे होते हैं जो पाचन में समय लेते हैं और इसलिए वजन घटाने में सहायता करने वाली भूख को नियंत्रित करते हैं। क्रैनबेरी पोषक तत्वों से भरपूर और कैलोरी में कम होते हैं जो आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छे होते हैं। “अपने आहार में क्रैनबेरी को शामिल करें क्योंकि यह हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है। इनमें प्रोएंथोसायनिडिन भी होते हैं, जो आपके मौखिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। क्रैनबेरी को कृत्रिम रंगों और चीनी के साथ और बिना स्टोर किया जा सकता है और इसलिए स्वस्थ लोगों के लिए विकल्प चुनें, “नट्स के संस्थापक मंत्रालय रवि दुबे कहते हैं।

भ्रांति: बादाम को भिगोने से उनके पोषक तत्व निकल जाएंगे और वे प्राकृतिक बादाम की तरह स्वस्थ नहीं होंगे

तथ्य: बादाम प्राकृतिक या भीगे और छिलके दोनों रूप में स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छे होते हैं। आमतौर पर कैलिफ़ोर्निया बादाम को भिगोने की सलाह दी जाती है क्योंकि उन्हें संसाधित किया जाता है और छीलने से टैनिन से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी, जो पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है। “भीगे और छिलके वाले बादाम लाइपेस नामक एंजाइम को मुक्त करने में मदद करते हैं जो वसा के पाचन में मदद करता है और नट्स को सभी पोषक तत्वों को आसानी से छोड़ने की अनुमति देता है। भीगे हुए बादाम नरम और पचाने में आसान होते हैं, जो फिर से पोषक तत्वों को बेहतर तरीके से अवशोषित करने में मदद करते हैं, ”दुबे कहते हैं।

मिथक: सूखे प्रून दस्त का कारण बनते हैं

तथ्य: Prunes प्राकृतिक रेचक से भरे होते हैं जो आपके पेट के स्वास्थ्य की देखभाल करने और मल त्याग को नियमित करने में मदद करते हैं। वे कब्ज के मुद्दों में मदद करने के लिए एक प्राकृतिक समाधान हैं। लेकिन, उन्हें नियमित रूप से मध्यम मात्रा में सेवन करने की आवश्यकता है। अधिक मात्रा में सेवन की गई कोई भी चीज स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बन सकती है।

मिथक: काजू कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है

तथ्य: काजू खाने का संबंध अक्सर उच्च कोलेस्ट्रॉल से होता है, जो कि एक मिथक है। वास्तविकता अलग है क्योंकि काजू पोटेशियम, फोलिक एसिड, विटामिन ई और विटामिन बी 5 से भरपूर होते हैं। “ये सूक्ष्म पोषक तत्व उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हुए आपके हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। यह अच्छे वसा से भरपूर होता है जो आपको अच्छा कोलेस्ट्रॉल देता है,” दुबे का मानना ​​है।

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