Flax Seeds: अलसी का छोटा बीज से बड़े फायदे, हाई BP और मोटापे को कर सकती है ख़तम

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अशली के छोटे बीज से आप हाई BP और मोटापे को ख़तम कर सकती है. इसके आलावा अलशी किन रोगों में फायदेमंद है, इसके क्या फायदे है, आज हम जानेगे.

फ्लैक्स के बीजों को TEESI या अलशी भी कहा जाता है, जिसे सुपर बीज माना जाता है। अलशी के बीज आपके दिल के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। बीज भी एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants) हैं, सूक्ष्म पोषण और सन बीज मैक्रो के अलावा, एंटी -इनफ्लेमेटरी भी हैं। लगभग 35% फाइबर अलसी के बीजों में पाया जाता है। यदि केवल 10 ग्राम बीज का सेवन किया जाता है, तो आपके शरीर को हर दिन आवश्यक प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड और कई महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज मिल सकते हैं। वैज्ञानिक और हर्बल चिकित्सा विशेषज्ञ दीपक आचार्य से जानते हैं, आप फ्लैक्ससीड्स का सेवन करके मोटापे और उच्च बीपी को कैसे नियंत्रित कर सकते हैं, इस बात की परवाह किए बिना, गांजा के बीज के क्या लाभ हैं?

गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य और उत्तर भारत में कई घरों को पनडान में अलसी के चेहरे के रूप में देखा जाएगा। कुछ लोग पके हुए और इसे चबाते हैं, कुछ लोग इसे सौंफ़, तिल के साथ इस्तेमाल करते हैं। लेकिन लोग भ्रम का अनुभव करते हैं कि फ्लैक्ससीड खाने का सही तरीका क्या हो सकता है?

अलशी को हल्के से भुनकर, कूटकर ही खाना चाहिए ताकि इसे कई लाभ मिले। बीजों काफी कठोर होता है, जो हमारे पेट अच्छे से गला नहीं सकता है, इसी लिए हमे इसे कूटकर ही खाना जाता है, तभी ये शारीर में ज्यादा फायदा कर्ट है|

अलशी को खाने का सही तरीका

बाजार से अलसी के बीज खरीद लें । हल्के से भूनें और इसे अच्छे से कूटकर इसका पाउडर तैयार करें। यदि आप चाहें, तो आप थोड़ा काला नमक भी डाल सकते हैं। हर दिन 3-4 चम्मच (लगभग 20-25 ग्राम) चबाएं। दिल की समस्याएं, हाई BP या वजन घटना हैं, इस पाउडर का सभी को फायदा होगा। ओमेगा 3 को अलसी के बीजों में पाए जाने वाले 3 जीवन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इन बीजों में ALA (Alpha linoleic acid) होता है, जो आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

फाइबर की खदानों है अलसी

अलसी में बहुत अधिक फाइबर होता है और यह फाइबर घुलनशील और अघुलनशील होता है। पेट में घुलनशील फाइबर और पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देता है, पानी को अवशोषित करता है, जो आपके भोजन की इच्छा (भूख) को कम करता है, जो सीधे आपके मोटापे को प्रभावित करेगा। मधुमेह रोगियों को यह प्रत्यक्ष प्रभाव, रक्त शर्करा के नियम भी मिलते हैं। प्रोत्साहन फाइबर को पचाया नहीं जाता है, लेकिन सूक्ष्मजीवों के लिए अच्छे आइटम हैं जो अच्छे पेट के स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं, अर्थात्, पाचन तंत्र भी संतुलित होगा। एक ही अलसी बीज पाउडर भी उन लोगों को लाभान्वित करता है जो IBS और संविधान की शिकायत करते हैं। इसका मतलब यह है कि 20-25 ग्राम फ्लैक्ससीड सीड पाउडर कई समस्याओं के लिए एक समाधान है।

फाइबर की खदानों है अलसी
फाइबर की खदानों है अलसी

अलशी के बीज इस्तेमाल करने का सही तरीका

जो लोग महंगे जैतून के तेल का उपयोग करते हैं, वे उसी तरह से अलशी के तेल को भी अजमा सकता है , सस्ते और अधिक गुणवत्ता वाले होते हैं अलशी का तेल । अलसी के बीज पाउडर बनाने के लिए, बिल्कुल भी पीस न दें, इसे खल में पीसकर तैयार करें। छाछ में मिलाएं, दूध के साथ मिश्रित पीएं या गर्म पानी में मिलाएं, या आप इस तरह से खा सकते हैं। लेकिन उस दिन 20-25 ग्राम खाने, निश्चित रूप से घर के बुजुर्गों को खिलाना।

अलशी के बीज इस्तेमाल करने का सही तरीका
अलशी के बीज इस्तेमाल करने का सही तरीका

हाई बीपी को कंट्रोल करने में बहोत ही कारगर है अलसी

क्लिनिकल स्टडीज का कहना है कि ये बीज हाई BP को कम करने में भी प्रभावी हैं। डेढ़ महीने के लिए, इन बीजों के 20 ग्राम पाउडर 250 से अधिक लोगों को इकट्ठा करके उच्च रक्तचाप वाले रोगियों में दबाव में कमी का अनुभव किया।

Disclaimer: इस लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के लिए अभिप्रेत हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह नहीं माना जाना चाहिए। फिटनेस सिस्टम या किसी भी चिकित्सा सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से परामर्श करें।

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