इस तरह की आदतें कम उम्र में हड्डियों को कमजोर करती हैं, अभी से हो जाएं सावधानी बढ सकती है समस्याएं.

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हड्डियों की बढ़ती समस्याओं के कारण

शरीर रचना और संतुलन बनाए रखने के लिए हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इसमें सभी प्रकार की समस्याओं का प्रभाव पूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। हड्डी की समस्याओं के कारण, जीवन शैली के सामान्य कार्य में कठिनाइयाँ हो सकती हैं, यही वजह है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ सभी को स्वस्थ हड्डी के कदमों को बनाए रखने की सलाह देते हैं।

कुछ साल पहले तक, हड्डियों की समस्याओं को उम्र बढ़ने के साथ एक समस्या के रूप में देखा गया है, हालांकि हाल के वर्षों में इस तरह की समस्याओं का निदान कम उम्र में किया गया है।

विशेषज्ञों के अनुसार, हाल के वर्षों में, लोगों के आहार और जीवन शैली की आदतों ने कम उम्र में हड्डियों से संबंधित खतरे में वृद्धि की है। यही कारण है कि ज्यादातर लोग 30 वर्ष की आयु तक पहुंचते हैं और हड्डी के द्रव्यमान में कमी की समस्या दिखाई देती है। यह स्थिति ऑस्टियोपोरोसिस या गठिया जैसी समस्याओं के जोखिम को और बढ़ाती है।

हड्डियों को स्वस्थ रखने में आहार की विशेष भूमिका है, इसलिए सभी को स्वस्थ और पौष्टिक चीजों की खपत पर अधिक ध्यान देना चाहिए। हमें बताएं कि दैनिक जीवन और भोजन की हमारी बुरी आदतें हड्डी की समस्याओं को बढ़ाती हैं, और उन्हें कैसे संरक्षित किया जा सकता है?

बहुत अधिक प्रोटीन का सेवन

बहुत अधिक प्रोटीन का सेवन
बहुत अधिक प्रोटीन का सेवन

मांसपेशियों को स्वस्थ रखने और शरीर को बेहतर रखने के लिए प्रोटीन चीजों का उपभोग करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है, भले ही आप बड़ी मात्रा में प्रोटीन का सेवन करें, यह हड्डियों को नुकसान भी दे सकता है। बहुत सारे प्रोटीन के साथ चीजों की खपत के संदर्भ में, शरीर को बड़ी मात्रा में कैल्शियम का उत्सर्जन करना चाहिए, इसलिए हड्डियों को पर्याप्त मात्रा में इस महत्वपूर्ण खनिज को नहीं मिलता है। कैल्शियम की कमी हड्डियों को कमजोर करती है।

सैंडेंटरी लाइफस्टल का नुकसान

वितरण जीवन शैली, अर्थात्, शारीरिक निष्क्रियता में कई प्रकार के दुष्प्रभाव हो सकते हैं, हड्डी की समस्याएं भी उनमें से एक हैं। लंबे समय तक एक स्थान पर बैठने या कमरे में रहने की आदत आपके लिए कठिनाइयों को बढ़ा सकती है। यह आदत न केवल शारीरिक निष्क्रिय हो जाती है और सूर्य के प्रकाश के साथ आपका संपर्क भी कम हो जाता है।

सूर्य का प्रकाश विटामिन-डी का एक अच्छा स्रोत है, जो कैल्शियम अवशोषण के लिए महत्वपूर्ण है। ऐसी स्थितियों में, घर से बाहर न निकलने की आदत आपकी हड्डियों के लिए भी खतरनाक हो सकती है।

धूम्रपान और अत्यधिक सोडियम सेवन

सोडियम आइटम सेवन की अधिकता को उच्च रक्तचाप कारक के रूप में जाना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह हड्डी को भी नुकसान पहुंचाता है। सोडियम के साथ, हड्डियों के लिए धूम्रपान भी खतरनाक माना जाता है। शोध के अनुसार, धूम्रपान करने वालों में हार्मोन एस्ट्रोजन का उत्पादन कम हो जाता है, जिससे रजोनिवृत्ति हो सकती है। यह स्थिति आप में ऑस्टियोपोरोसिस जैसे सभी हड्डी रोगों के जोखिम को बढ़ाती है।

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